Jiomart kya hai -desh ki nayi dukan

jiomart क्या है desh ki nayi dukan

Jio के मालिक मुकेश अंबानी अपना एक नया स्टार्टअप jiomart लेकर आ रहे हैं, jiomart क्या है (what is jio mart) और यह  किस प्रकार से Amazon,flipkart जैसी ऑनलाइन ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म को टक्कर देगा। इसके साथ jiomart के बारे में सारी बातें इस पोस्ट में विस्तार के साथ जानेंगे

jiomart kya hai

जिओ मार्ट क्या है (jiomart Kya hai

Jiomart एक नया Grocery shopping platform है जहां आप ऑनलाइन घर बैठे सामान ऑर्डर कर सकते हैं और वह सामान आपको किसी नजदीकी किराना स्टोर से डिलीवर हो जाएगा।  इसकी खास बात यह होगी कि इसको कोई भी वेयरहाउस नहीं maintain करेगा। इसमें कोई भी किराना स्टोर का मालिक या छोटा व्यापारी रजिस्टर करके अपना सामान बेच सकता है।

इसके लिए jiomart 3 करोड़ retailer को अपने साथ जोड़ने वाला है अभी तक इसे Navi Mumbai, Kalyan और Thane में शुरू किया गया है।  जल्दी ही Jio इसे पूरे देश में expand करेगा।

Jiomart पर आपको 50,000 से ज्यादा Grocery products मिलने वाले हैं। इस platform पर आपको Free delivery के साथ कोई भी minimum order की condition नहीं है।


यह भी पढ़े

एंड्राइड रुट क्या है

JIOMART क्या है

Best courier service in india


क्या Jiomart सफल  होगा ?

अगर आपके मन में यह सवाल है क्या Jiomart, Amazon और flipkart को पीछे छोड़कर secess हो पाएगा। इसे समझने के लिए हमें india की retail market को समझना होगा।

India की retail market दुनिया की सबसे fastest grow होने वाली मार्केट है। इंडिया की Retail market की veluation 700 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा आकी गई है। यह आंकड़ा पाकिस्तान की GDP का 3 गुना है। आने वाले समय में इंडिया की Retail market का आंकड़ा 1.3 ट्रिलियन डॉलर का हो जाने की संभावना है।

इस समय इंडिया की GDP 2.8 ट्रिलियन डॉलर के आसपास है और इंडिया की GDP में 10% हिस्सा Retail market का है।  इन आंकड़ों से आप समझ ही गए होंगे indian retail market की क्या अहमियत है।

India की Retail market में online market का 3 से 4 प्रतिशत ही हिस्सा है बाकी 90% से ज्यादा offline market का हिस्सा है।
Offline market में भी दो प्रकार के मार्केट हैं
1. Organized market
2. Unorganized market

Organized market

Organized market वह मार्केट है जो बड़े-बड़े Hipermarket, Retail chain या privately own retail business चलाते हैं उदाहरण के लिए Relience digital, Big bajar, d-mart इत्यादि Organized मार्केट की इंडिया की offline मार्केट में 9 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

Unorganized market

Unorganized market के अंतर्गत किराना स्टोर जनरल स्टोर या normal दुकाने आती हैं। unorganized मार्केट की इंडिया की Retail में 88% की हिस्सेदारी है
Unorganized market इंडिया में 90% revenue generat करता है अनिल अंबानी की Jiomart इसी मार्केट को फोकस करेगी।

अब आपको अंदाजा हो ही गया होगा Jiomart , Amazon और flipkart को पीछे छोड़कर success हो पाएगा या नहीं।

Jiomart की खास बातें

  • इसमें आपको free home delivery मिलेगी।
  • अगर आप कोई सामान वापस करना चाहते हैं तो वापस करते समय आपसे कोई सवाल नहीं पूछा जाएगा।
  • आपको एक jiomart का WhatsApp नंबर अपने मोबाइल में सेव करना है और आप सीधे WhatsApp से ऑर्डर कर पाएंगे . इसके बारे में हम आगे पोस्ट में बात करेंगे।
  • कोई minimum order की condition नहीं है।
    आपको 50000 से ज्यादा product jiomart में मिल जाएंगे।
  • आप ऑर्डर online करोगे और product की delivery आपको आसपास के दुकान से होगी. हमारे देश के छोटे व्यापारी या दुकानदार को बड़ा फायदा होगा।
  • Jiomart में कोई भी किराना स्टोर अपने आप को रजिस्टर करके अपना सामान बेच सकेगा. ऐसे दुकानदारों का मुनाफा बढ़ेगा।

Jiomart WhatsApp number

jiomart ने अपना  jiomart WhatsApp number भी जारी किया है जिसे आप directly ऑर्डर कर सकते हैं jio mart Whatsapp no. है 8850008000
इस नंबर के about section में आपको Jiomart kirana store लिखा मिलेगा।

Jiomart ने अपनी tagline भी किसी दुकान की तरह ही रखी है Jio tagline है “DESH KI NAYI DUKAN” देश की नई दुकान।

Jiomart WhatsApp से order कैसे करें

Jiomart के WhatsApp no. पर अगर आप hi लिखकर send करते हैं तो आपको welcome मैसेज मिलेगा और आपसे आपका Pincode पूछा जाएगा ताकि आप का area detect करके आपका ऑर्डर ले सके।

आप जैसे ही आपका पिन कोड enter करेंगे तो आपको एक लिंक भेजा जाएगा आप जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करोगे तो आपसे आपका address पूछा जाएगा
आपको अपना address fill करके proceed पर क्लिक करना है।

Next आपको jiomart के प्रोडक्ट की List, price के साथ आ जाएगी.आप प्रोडक्ट select करके आर्डर कर सकते है।

jiomart whatsapp

jiomart offer

Jiomart ने अपने ग्राहकों के लिए pre रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. अगर आप Jiomart में pre registration करवाते हैं आपको ₹3000 तक के benefits मिल जाएंगे।

Jio में विदेशी निवेशकों का निवेश

जिओ को own करने वाली कंपनी का नाम है jio platforms limited जो कि एक Relience industries की subsidery कंपनी है।
Jio platforms limited में आज हर कोई निवेश करना चाह रहा है अभी पिछले दिनों में Facebook ने और अब Silver lake कंपनी ने Jio platform limited में भारी निवेश किया है।

Facebook ने jio में 44000 करोड रुपए का निवेश करके इसमें 9.9% की हिस्सेदारी खरीदी है।

यह बात तो आप सभी जानते हैं की Facebook कितनी बड़ी कंपनी है, तो जाहिर सी बात है Facebook और jio मिलकर कुछ बड़ा जरूर करने वाले हैं.दूसरी कंपनी,silver lake ने भी Jio platform limited में 5655.75 करोड़ का निवेश किया है।

Facebook को तो आप सभी जानते हैं पर आपने silver lake का नाम नहीं सुना होगा.silver lake एक private equity कंपनी है जो tecnology sector की कंपनिओं में निवेश करती है.इस कंपनी का Dell,Alibaba group जैसी कंपनियों में निवेश है।

 

jiomart के डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने How to bacome a jiomart distributor

Jiomartके distributor बनने के लिए jio ने एक eligibility criteria रखा है जिसे आप को full fill करना होगा. तभी आप jiomart के Distributor बन सकते हैं। वह eligibility criteria क्या है चलिए जान लेते हैं।

  • आपकी पहले से ही किसी अच्छे well-known बिजनेस के साथ डिस्ट्रीब्यूशन होनी चाहिए
  • आपके पास बिजनेस करने के लिए sufficient और suitable infrastructure space होना चाहिए और आपके पास फाइनेंस की भी सुविधा होनी चाहिए.
  • मार्केट के सभी रिटेलर के साथ आपके संबंध अच्छे होने चाहिए।

अगर आप इन सभी criteria को full fill करते हैं तो आपके पास जिओ का एक सेल्समैन आएगा और सब कुछ सही पाए जाने पर वह आपको डिस्ट्रीब्यूशन का अप्रूवल दे देगा।

डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता है

आपको डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

  • पैन कार्ड (Pan card)
  • फर्म सर्टिफिकेट (form certificate)
  • जीएसटी सर्टिफिकेट (Gst certificate)
  • एड्रेस प्रूफ (address proof)
  • वोटर आईडी या आधार कार्ड (voter ID or aadhar card )
  • दो पासपोर्ट साइज की फोटो (2 passport size photo)

Jiomart डिस्ट्रीब्यूटर के लिए रजिस्टर कैसे करें

इसके लिए आपको jiomart Portal पर विजिट करना होगा और नीचे दिए गए steps को फॉलो करना होगा।

    • सबसे पहले आपको पोर्टल open कर लेना है।
    • I am interested पर क्लिक करना है।
    • आपके सामने एक फॉर्म open होगा आपको उसे भरना है . इसे आप की Normal details मांगी जाएगी।

इस तरह आपका रजिस्ट्रेशन होगा और उसके बाद जैसा कि मैंने पहले बताया है आप अगर eligibility criteria को पूरा करते हैं तो आपको डिस्ट्रीब्यूशन मिल जाएगी।

क्या Amazon और फ्लिपकार्ट भी jiomart को टक्कर देने की कोशिश करेंगे

जिओ मार्ट के इस कदम के बाद फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसे पुराने प्लेयर पीछे रहने वाले नहीं हैं खबरों की मानें तो Amazon ने इस दिशा में पहले ही कदम बढ़ा दिया है। Amazon इसके लिए ₹ 10 करोड़ का निवेश करने वाली है। Amazon के इस प्रोडक्ट में के 5000 दुकानदारों को जोड़ा जाएगा।

इन कंपनियों को यह पहले से ही अंदाजा हो गया है कि उन्हें जिओ मार्ट से कड़ी टक्कर मिलने वाली है। यह दोनों कंपनियां चुप बैठने वाली नहीं है।  Flipkart भी इस दिशा में कदम जरूर बढ़ाएगी।

अंतिम शब्द

जिस तरह जियो ने 2016 में टेलीकॉम इंडस्ट्री में आकर तहलका मचा दिया था. हमें लगता है कि jiomart भी grocery shopping की फील्ड में तहलका मचाने वाली है। मुझे लगता है जिओ मार्ट के आने से हमारे देश के सभी रिटेल दुकानदारों को फायदा होने वाला है।

मुझे लगता है jiomart भविष्य उज्जवल होने वाला है.Jiomart के आने के बाद हमारा शॉपिंग स्टाइल भी बदलने वाला है।

दोस्तों मैंने jiomart के बारे में ज्यादा से ज्यादा information देने की कोशिश की है।  अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस पोस्ट को share करना ना भूलें।
अगर आपका कोई सुझाव हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

About The Author

Reply