top indian scientists in hindi (भारतीय वैज्ञानिक )

Great indian scientists (महान भारतीय वैज्ञानिक )

भारत में वैसे तो प्राचीन काल से ही बहुत बड़े वैज्ञानिक हुए हैं।भारत की धरती ने दुनिया के महानतम वैज्ञानिकों को जन्म दिया है । प्राचीन भारत में चरक , आर्यभट्ट जैसे महान वैज्ञानिकों ने जन्म लिया है । आज हम आधुनिक भारत के महान वैज्ञानिकों (indian scientists) की बात करने वाले हैं ।

आज हम जानेंगे कि आधुनिक भारत में पैदा होने वाले महान वैज्ञानिक जिनका साइंस टेक्नोलॉजी मैं बहुत बड़ा योगदान रहा और उनकी जीवनी के बारे में भी जानेंगे ।

indian scientist

भारतीय वैज्ञानिक (indian scientists)

1. जगदीश चंद्र बसु

जन्म: 30 नवंबर 1858
स्थान: mymensingh
पिता का नाम: भगवान चंद्र बसु

जगदीश चंद्र बसु को भारत के महानतम वैज्ञानिकों (great indian scientists)  में गिना जाता है जगदीश चंद्र बसु ने बेतार प्रणाली (wireless tecnology) में अपना बहुत बड़ा योगदान दिया । इन्होंने बिना तार के किसी भी संदेश को किसी दूसरे स्थान पर भेजने वाला यंत्र तैयार किया था ।

इन्होंने माइक्रोवेव यानी सूक्ष्म तरंगों वाली फ्रीक्वेंसी से चलने वाले यंत्र का आविष्कार किया । इन्हें सूक्ष्म तरंगों से हम आज की वायरलेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं ।

उन्होंने अपने इस अविष्कार का पेटेंट अपने नाम नहीं करवाया वह हमेशा पेटेंट कराने के खिलाफ थे । उनकी इसी बात का फायदा उठाया मारकोनी ने जिन्हें आज रेडियो का आविष्कार का माना जाता है ।

जगदीश चंद्र बसु ने हमें यह बताया था की पेड़ पौधों में भी जान होती है वह भी हमारी तरह दर्द महसूस करते हैं. उन्होंने हमारे और पेड़ पौधों के ऊतकों में काफी समानता होने की पुष्टि की ।

विस्तार से पढ़े 

2. होमी जहांगीर भाभा

जन्म: 30 अक्टूबर 1909
स्थान: मुंबई
पिता का नाम: jahangir Hormusuji bhabha

होमी जहांगीर भाभा भी भारत के महान वैज्ञानिकों (great indian scientists) में से एक हैं । होमी जहांगीर बाबा को भारतीय परमाणु कार्यक्रम का जनक(Father of indian nuclar program) माना जाता है ।

दुनिया में कुछ गिने-चुने देश ही हैं जिनके पास न्यूक्लियर शक्ति है।  आज भारत के पास न्यूक्लियर power होमी जहांगीर बाबा के कारण ही है ।

उन्होंने 1945 में TIFR (Tata institute of fundamental research ) की शुरुआत की ।1964 में उन्हें पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया था ।

विस्तार से पढ़े

3. विक्रम साराभाई

जन्म: 12 अगस्त 1919
स्थान: अहमदाबाद
पिता का नाम: अंबाला साराभाई

विक्रम साराभाई को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम का जनक माना जाता है । विक्रम साराभाई का जन्म एक अमीर परिवार में हुआ था । पहले भारत में कोई रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन नहीं था विक्रम साराभाई ने भारत के थुम्बा और श्रीहरिकोटा में राकेट लॉन्चिंग स्टेशन स्थापित किया ।

पहला भारतीय उपग्रह आर्यभट्ट भी सन 1975 में विक्रम साराभाई के नेतृत्व में लांच किया गया था ।उन्होंने अहमदाबाद में विक्रम साराभाई सामुदायिक विज्ञान केंद्र की स्थापना की थी ।

विक्रम साराभाई को इसरो (ISRO) का पिता भी कहा जाता है. उनकी प्रेरणा के कारण ही भारत सरकार ने ISRO( Indian space research organization) की स्थापना की मंजूरी दी थी ।

उन्हें 1966 और 1972 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया ।

विस्तार से पढ़े 

4. सी. वी. रमन

जन्म: 7 नवंबर 1888
स्थान: तिरुचिरापल्ली (तमिलनाडु)
पिता का नाम: चंद्रशेखर अय्यर

सी. वी. रमन का पूरा नाम सर चंद्रशेखर वेंकटरमन था । उन्होंने रमन प्रभाव (Raman effect) की खोज की थी । उनके इस खोज के लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार भी मिला । सी.वी. रमन फिजिक्स के महान वैज्ञानिक थे ।

अगर आप Raman effect के बारे में जानना चाहते हैं गूगल करके देख सकते हैं।

विस्तार से पढ़े 

5. एपीजे अब्दुल कलाम

जन्म: 15 अक्टूबर 1931
स्थान: रामेश्वरम( तमिलनाडु)
पिता का नाम: जैनुल अब्दीन
एपीजे अब्दुल कलाम (A.P.J. Abdul Kalam) का पूरा नाम अबुल पाकिर जैनुल अब्दीन अब्दुल कलाम मसूदी था। अब्दुल कलाम का जन्म एक गरीब मुस्लिम परिवार में हुआ था। उन्होंने भारत के लिए शक्तिशाली मिसाइलों की खोज की। इसलिए अब्दुल कलाम को मिसाइल मैन के नाम से भी जाना जाता है।

2002 से 2007 तक वह भारत के राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए। अब्दुल कलाम की छवि एक सच्चे और ईमानदार मुसलमान की थी, इसलिए उनको आज और हमेशा याद किया जाएगा।

विस्तार से पढ़े 

 अंतिम शब्द

वैसे तो भारतीय वैज्ञानिकों की सूची बहुत ही लम्बी पर हमने इस पोस्ट में कुछ चुनिंदा वैज्ञानिकों का ही जिक्र किया है। इन सभी वैज्ञानिकों का भारत के विज्ञान के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान रहा है। इनकी खोजों के लिए इन्हे हमेशा याद किया जायेगा।

आशा करते है की आप को ये पोस्ट बहुत ही अच्छी लगी होगी। अगर आप का कोई सुझाव हो तो आप कमेंट करके हमे बता सकते है।


यह भी पढ़े

Best courier service in india

What is stock market

 

About The Author

Reply